Google RankBrain Kya hai?

अगर आप वेबसाइट या ब्लॉग के SEO के लिए सीरियस है तो आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Google Ranks Brain के लिए ऑप्टिमाइज़ करना होगा। हाल में ही गूगल ने announce किया है की Rank Brain का Third most Important Ranking Signal है। हर गुज़रते दिनों के साथ Rank Brain और भी important होता जा रहा है। आजके इस पोस्ट में हम आपको Google RanksBrain के बारे में वो सब कुछ बताएँगे जो आपको Google RankBrain अल्गोरिथम के बारे में पता होना चाहिए। तो आइये है की Google RankBrain क्या है और Google RankBrain कैसे काम करता है। 


Google RankBrain को अप्रैल 2015 में ऑनलाइन किया गया था लेकिन इस अल्गोरिथम का पता लोगों को Bloomberg न्यूज़ स्टोरी के ज़रिए से अक्टूबर 2015 में चाहता था। 



Google RankBrain क्या है ?


Google RankBrain एक मशीन-Learning Artificial Intelligence System है जिसे Google अपने सर्च query के रिजल्ट को शार्ट करने के लिए use करता है। इस अल्गोरिथम की हेल्प से ही Google अपने यूजर को रिलेवेंट रिजल्ट दे पता है। 


RankBrain से पहले Google के 100% कोड हैंड होते थे। हैंड कोडेड होने की वजह से किसी भी चंगेस को permanently implement करने के लिए पहले use टेस्ट किया जाता था। अगर implement किया गया चेंज वर्क करता था तो फिर use permanently implement किया जाता था। implement करने के बाद भी ह्यूमन इंजीनियर उसपे वर्क करते थे। 



लेकिन RankBrain के आने के बाद RankBrain अल्गोरिथम को खुद ही सुधरता है। RankBrain अगर किसी सर्च रिजल्ट के लिए ये देखता है के उसकी यूजर satisfaction  काम है तो वो खुद से ही नए अल्गोरिथम को टेस्ट करता है। और कुछ criteria जससे बैकलिंक अल्गोरिथम कर के  satisfaction को चेक करता है। अगर उस criteria पैर यूजर satisfaction increase है तो वो उस changes को implement कर देता है। 



किसी भी कीवर्ड पे RankBrain किसी criteria जैसे Backlinks,Content Freshness  ,Content Length ,Domain Authority Etc के importance को increase और decrease करता है। अगर यूजर नए अल्गोरिथम को पसंद करता है तो RankBrain उस अल्गोरिथम को implement करता है और अगर यूजर को नए अलगो को पसंद नहीं करता है तो RankBrain पुराने  अल्गोरिथम को वापस implement कर देता है। 



RankBrain काम  कैसे करता है 



RankBrain को दो मैं काम है :-


1.  Search Query यानि Keyword को समझना 


2. इस बात का पता लगाना के लोग रिजल्ट से कैसे interact करते है। 


कुछ साल पहले गूगल पे search किया गया कीवर्ड ऐसे होते थे जिसे Google पे पहले कभी नहीं सर्च किया गया होता था। RankBrain के आने से पहले Google Exact  keyword को सर्च करने के लिए pages को स्कैन करता था। 



क्यूंकि ये कीवर्ड नए होते थे इसलिए Google को उन कीवर्ड का कोई आईडिया नहीं था के searchers क्या चाहते है ,इसलिए Google guess करता था। 


लेकिन अब RankBrain को पता है की Searchers क्या चाहता है और वो 100 % accurate result प्रोवाइड करता है। 



पहले गूगल यूजर के सर्च क्वेरी को रिजल्ट पेज के वर्ड से मैथ करता था। लेकिन अब गूगल exact पता लगाने की कोशिश करता है के यूजर का क्या मतलब है.ठीक उसी तरह से जैसे एक इंसान किसी भी बात के मीनिंग को समझता है फिर प्रोसेस करता है। 



निचे दिए गए इमेज आपको RankBrain के Working Procedure को ठीक से समझने में मदद करेगा। 


आप मान ले के किसी ने 'The Grey Console Developed by Sony ' को गूगल पैर सर्च किया। गूगल इस कीवर्ड के लिए उन पेज को सर्च करेगा जिसपे "Grey ", "Console " "Developed " और "Soni " हो। Rank Brain के बिना गूगल हर एक वर्ड को कीवर्ड की तरह ट्रीट करता था और उन pages को सर्च करता था जिमे ये वर्ड्स आते थे। 



Google-RankBrain-kya-hai

लेकिन अब Google RankBrain exactly वो समझजाता है जो आप उससे पूछते है। 


Google-RankBrain-kya-hai


शार्ट में आपको बता दे की Google RankBrain सिंपल कीवर्ड मैचिंग नहीं करता है। ये आपके सर्च query को कांसेप्ट में चेंज करता है और उन पेजेज को खोजने की कोशिश करता है जो उस कांसेप्ट पे बेस्ट फिट होता है। 



Google RankBrain ये नोटिस करता है एक बहुत सरे लोग जिन्होंने "Grey Console Developed by Nintendo " के लिए सर्च किया है , जोकि google के लिए एक नया कीवर्ड है RankBrain ने पहले से ये लर्न किया है की जिन लोगों ने इस क्वेरी को सर्च किया है वो Gaming Consoles के रिजल्ट को दिखाना चाहता है। 



इसलिए जब भी कोई "the grey console developed by sony " के लिए सर्च करता है तो RankBrain इस कंडीशन में यूजर  को वो रिजल्ट डिस्प्ले करता है जिसे वो पहले से जानता है। इसलिए जब भी कोई यूजर "the grey console developed by sony" को सर्च करता है तो Google उसे पहले से पता कीवर्ड the grey console develoed by Nintendo" को डिस्प्ले करता है। 


इसलिए Google Console के रिजल्ट को शो करता है जोकि इस कंडीशन में  PlayStation है। 



RankBrain यूजर Satisfaction को कैसे measure करता  है। 


जैसे के आपको पता चल गया है की RankBrain किसी भी नए कीवर्ड के कांसेप्ट को खुद ही समझता है और खुद ही किसी algorithem को अपडेट भी करता है। लेकिन सब से बड़ा question यहाँ पे है की RankBrain को पता कैसे चलता है की वो पेज यूजर के लिए सही रिजल्ट है। 


जब कभी भी यूजर को query एंटर करता है तो RankBrain उसे क्वेरी को कांसेप्ट में बदल देता है। और फिर उस कांसेप्ट के बेस पे rankbrain यूजर को कुछ रिजल्ट के सेट को डिस्प्ले करता है। 


अगर डिस्प्ले किये गए रिजल्ट पेजेज यूजर को सटिस्फी कर पते है तो RankBrain  उस page के रैंक को अपग्रेड कर देता है और अगर वो रिजल्ट का सेट satisfy नहीं कर पता है तो RankBrain नेक्स्ट time उस सर्च क्वेरी के लिए दूसरे page को डिस्प्ले करता है। 


इस तरह से जितना भी क्वेरी उस कीवर्ड के लिए सर्च होते है उसकी मदद से हर एक पेज का रैंक सेट हो जाता है और रअंकब्राइन उन क्वेरी high Rank page को डिस्प्ले करता है जिसपे यूजर satisfaction सब से ज्यादा होता है। 


उम्मीद है आपको ये पोस्ट RankBrain क्या है और RankBrain कैसे काम करता है ,समझ में आया होगा। इस तरह की और  लिए आप हमें हमें subscribe भी कर सकते है। 

Post a Comment

0 Comments